राष्ट्रीय उद्यमी दिवस मनाया:20 उद्यमी सम्मानित

Painter: Artist busy on his creative work

national-entrepreneurs-day-celebration

17 जनवरी 2022

नागपुर - लेमन आइडियाज ने विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (वीआईए) के सहयोग से 16 जनवरी को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय उद्यमी दिवस मनाया। कार्यक्रम को TiE नागपुर,वेद काउंसिल और नागपुर फर्स्ट द्वारा समर्थित किया गया था। पुरस्कार समारोह के लिए इस वर्ष की थीम 'भारत के उद्यमी' थी, जहां विदर्भ और भारत के अन्य टियर- II, टियर- III शहरों के 20 उद्यमों को सम्मानित किया गया।

16 जनवरी 2016 को प्रधान मंत्री ने 'स्टार्ट-अप इंडिया एक्शन प्लान लॉन्च' नामक कार्यक्रम के तहत भारत में स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए कई लाभों और योजनाओं की घोषणा की। यह वास्तव में भारतीय उद्यमिता और स्टार्ट-अप के लिए एक ऐतिहासिक दिन था। एक उद्यमी के लिए यह बहुत ही सराहनीय आंदोलन था, जो भारतीय धरती में पनपने की इच्छा रखता है।


                   नितिन गडकरी

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उद्यमिता को महत्व देने के लिए वह लेमन आइडियाज और वीआईए जैसे संगठनों के बहुत आभारी हैं, किसी भी उद्यम या स्टार्टअप को फलने-फूलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज संसाधन (किसी भी प्रकार का) और प्रौद्योगिकी है। उन्होंने कहा कि हालांकि ये दोनों चीजें उपलब्ध हैं लेकिन आजादी के 74 साल बाद भी देश में कोई भी ऐसा शिक्षण संस्थान नहीं है, जिसने  उद्यमिता का पाठ्यक्रम तैयार किया हो। उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज समृद्धि और स्थिरता के साथ ज्ञान है। उनके अनुसार, किसी भी उद्यमी के सफल होने के लिए 4 चीजें होनी चाहिए जो एक व्यक्ति को ध्यान में रखनी चाहिए अर्थात अर्थव्यवस्था, नैतिकता और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी और अंत में, उन्होंने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि निर्यात को बढ़ाना और देश के आयात में कमी प्रत्येक उद्यमी की जिम्मेदारी है।

           डाॅ भीमराय मेत्री

विशेष अतिथि डॉ. भीमराय मेत्री, निदेशक, आईआईएम नागपुर ने कहा कि देश उद्यमिता यात्रा में सही दिशा में है लेकिन अभी भी बहुत काम करने की जरूरत है। व्यवसायों और उपक्रमों को सफल बनाने के लिए हमें सभी क्षेत्रों के अनुसंधान और विकास को समान महत्व देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 16 जनवरी को राष्ट्रीय उद्यमी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा लेमन आइडिया जैसे संगठनों और आने वाले सभी उद्यमियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

                  नितिन खारा

विशेष अतिथि नितिन खारा, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर, कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि किसी भी व्यापारिक साम्राज्य के निर्माण के लिए जोखिम उठाना वास्तव में महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अच्छे, समझदार और केलकुलेटेड रिस्क लेते हैं। इसके अलावा, हमें एक साहसी दृष्टिकोण रखना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

                सुरेश राठी

सुरेश राठी, अध्यक्ष वीआईए ने कहा कि अपना खुद का ब्रांड बनाना सबसे महत्वपूर्ण बात है और सफलता की कहानी की तुलना में असफलता की कहानी को ध्यान में रखना अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका जैसे कई देश हैं जो उद्यमिता की भावना का जश्न मनाते हैं। यह दिन सभी भारतीय उद्यमियों, रचनाकारों, नवप्रवर्तनकर्ताओं, डिजाइनरों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और संस्थापकों को समर्पित होगा। लेमन आइडियाज राष्ट्रीय उद्यमियों की जरूरत को प्रोत्साहित करते रहे हैं।

             दीपक मेनारिया

उद्यमी दिवस पर लेमन आइडियाज के सीईओ और संस्थापक दीपक मेनारिया ने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल पुरस्कार पाने वाले देश के हर कोने से हैं। उन्हें इस बात की भी खुशी है कि प्रधान मंत्री ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय उद्यमी दिवस के रूप में घोषित किया है और उद्यमशीलता की यात्रा को बढ़ाने और महिमामंडित करने के लिए हर साल लेमन आइडिया टीम द्वारा एक नई थीम लाई जाती है। उनके अनुसार किसी भी उपक्रम के सफल होने के छह सिद्धांत होते हैं। आत्म जागरूकता, खोज, यह सुनिश्चित करना कि पैसा सही स्रोतों, सहानुभूति, सह-निर्माण और अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिक स्थिरता से आता है।

            आकाश अग्रवाल

वीआईए एंटरप्रेन्योरशिप फोरम के चेयरमैन आकाश अग्रवाल ने अपने स्वागत भाषण में फोरम की गतिविधियों की भी जानकारी दी और इस फोरम के माध्यम से हम नवोदित उद्यमियों का मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्यमिता को भी उत्सव की जरूरत है और एक विशेष दिन समर्पित किया जाना चाहिए।लेमन स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप के निदेशक मुकेश अशर ने एक उद्घाटन टिप्पणी की, जिसमें उन्होंने कहा कि वह उद्यमिता दिवस के छठे संस्करण का जश्न मनाकर बहुत खुश हैं और वह वास्तव में आशा करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि इस तरह के कई और उत्सव अभी बाकी हैं। इस वर्ष के टियर-II, टियर-III शहरों से आने वाले एंटरप्रेन्योर्स के संस्करण की थीम, उन शहरों के लोगों को अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए समान अवसर, मंच मिलना चाहिए।

इससे पहले हमने 2021 में राष्ट्रीय उद्यमी दिवस मनाया था, 2020 में उद्यमी जिन्होंने कोविड-19 प्रतिकूलता को अवसर में बदल दिया - सामाजिक प्रभाव परिवर्तन निर्माता / जमीनी स्तर के उद्यमी; 2019 में - विदर्भ के उद्यमी और नवप्रवर्तक; 2018 में - युवा उद्यमी और 2017 में - महिला उद्यमी।

एंटरप्रेन्योर्स डे 2022 के लिए थीम तय की गई थी, भारत के एंटरप्रेन्योर्स, जिसमें हम भारत भर के टियर -2 और टियर 3 शहरों के 20 वेंचर के संस्थापकों को सम्मानित करेंगे। इन पुरस्कार विजेताओं में निर्मेश राज्यगुरु और प्रतीक अग्रवाल, बीटा बिल्ड टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, राउरकेला (ओडिशा); देविका बजाज, दैविक मोरिंगा, नागपुर (महाराष्ट्र); ईएफ पॉलिमर प्राइवेट लिमिटेड से पूरन सिंह राजपूत और नारायणलाल गुर्जर, उदयपुर (राजस्थान); फास्ट बीटल, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) से शेख समीउल्लाह और आबिद राशिद; ग्रामहीट प्राइवेट लिमिटेड, यवतमाल, (महाराष्ट्र) से श्वेता ठाकरे; पलक वासा, मानसी जैन और स्मित परसानिया, राजकोट, (गुजरात); लूटेल, इंदौर, (मध्य प्रदेश) से यशवंत सुथार और नीलम सिंह; आरपीसी प्रोजेक्ट्स, नागपुर, (महाराष्ट्र) से पूनम गुप्ता; वनसेप्टुअल टेक्नोलॉजीज एलएलपी, वडोदरा, (गुजरात) से सुमंत मुदलियार और विश्रुत भट्ट; वनकप इंटरफेस प्राइवेट से देवेश पटेल, रायपुर, (छत्तीसगढ़); ओजार्क एंटरप्राइजेज, नागपुर, (महाराष्ट्र) से सानिया रामचंदानी; पूनम फर्नीचर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, अमरावती, (महाराष्ट्र) से इशिका अग्रवाल; रिवेश ग्रुप ऑफ कंपनीज, नागपुर, (महाराष्ट्र) से रिद्धि तहलरामनी; सुरीटेक्स प्राइवेट से महिमा सूरी नागपुर, (महाराष्ट्र); स्वायत रोबोट्स, भोपाल, (एमपी) से संजीव शर्मा; टीजीपी बायोप्लास्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड से करण चव्हाण, तेजस ज़ागड़े और इंद्रजीत निकम उरण इस्लामपुर, (महाराष्ट्र); ट्राईकस कन्फेक्शनरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से लुलुआ कटावाला। लिमिटेड, नागपुर, (महाराष्ट्र); अनबॉक्सिंग आर्ट से हुसैन रशीद और हिमांशु सोंताके - डार्क रूम पोएट्स, नागपुर, (महाराष्ट्र); वेनेर्स एंड बियॉन्ड, नागपुर, (महाराष्ट्र) से चांदनी गोयनका; दीपक कुमार, निखिल स्वामी और योगिता बायो-फार्मिंग प्राइवेट लिमिटेड से रबी राव खड़गपुर (पश्चिम बंगाल)।

लेमन स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप के सीईओ लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ शाह (सेवानिवृत्त) ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया।





Posted in