स्टार्टअप ईको-सिस्टम की मेंटरिंग में सीए की भूमिका महत्वपूर्ण-सीए जुल्फेश शाह

Painter: Artist busy on his creative work

ICAI

31 जनवरी 2023

नागपुर - वर्ष 2023-24 के लिए अपने पहले कार्यक्रम में, आईसीएआई की नागपुर शाखा ने एमएसएमई और स्टार्ट-अप समिति, आईसीएआई नई दिल्ली द्वारा आयोजित "आईसीएआई स्टार्टअप संवाद" की मेजबानी की।  आईसीएआई द्वारा कार्यक्रम को लेने  के पीछे का मकसद सीए एवं हितधारकों के बीच स्टार्ट-अप के बारे में जागरूकता पैदा करना है और स्टार्टअप के विस्तार में चार्टर्ड अकाउंटेंट की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी देना  हैं। 

कोसिया के अध्यक्ष सीए जुल्फेश शाह ने सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि बाजार में मौजूदा स्थिति में  स्टार्ट-अप योजना को लागू करने और उसके लाभ प्राप्त करने के लिए "स्टार्ट-अप"  मानदंड के बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन की घोषणा करने की आवश्यकता है।  उन्होंने यह भी बताया कि भारत में स्टार्ट-अप्स की सफलता दर लगभग 2-3% है, इस स्थिति में  मेंटरशिप में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की सक्रिय भूमिका महत्वपूर्ण साबित होगी।  उन्होंने आगे कहा कि स्टार्ट अप को रोजगार, निवेश आदि के मामले में स्केलेबल होना चाहिए। शुरुआती चरण में उभरते स्टार्ट अप के लिए विशेष एसओपी का विस्तार किया जाना चाहिए।

 वाइस चेयरपर्सन सीए संजय एम अग्रवाल ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि भारत सरकार की स्टार्ट-अप योजना , प्रतिभा और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के दृढ़ संकल्प वाले लोगों के लिए  एक अच्छी पहल है।  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्टार्ट-अप्स रोजगार सृजक भी हैं जिससे अर्थव्यवस्था मजबूत होती है।  उन्होंने आईसीएआई की नागपुर शाखा की आगामी घटनाओं के बारे में सभा को जानकारी दी।

सीए अभिजीत केलकर, क्षेत्रीय परिषद सदस्य ने कहा कि, सीए के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे उभरते हुए उद्यमियों को सलाह देकर उनके साथ अच्छा सहयोग करें।

सीए साकेत चौरसिया ने स्टार्ट अप और गो टू मार्केट रणनीति के बारे में अपनी तकनीकी प्रस्तुति में प्रतिभागियों को एक योग्य स्टार्ट-अप होने के मानदंड के बारे में जानकारी दी, जो लाइव मामलों के साथ इसकी प्रमुख विशेषता है।  उन्होंने एमएसएमई की तुलना में स्टार्ट-अप के घटकों, स्टार्ट-अप के विभिन्न चरणों के साथ-साथ स्टार्ट-अप की परिष्कृत विशेषताओं पर भी चर्चा की।  जहां तक बाजार रणनीतियों का संबंध है, उन्होंने इसमें शामिल चरणबद्ध विवरणों को संक्षेप में समझाया।

सीए पंकज दारा ने अपने विचार-विमर्श में, लाइव मामलों की मदद से और उद्यमियों को अपने स्टार्ट-अप लॉन्च करने में आने वाली बाधाओं के बारे में विस्तार से बताया।  अपनी प्रस्तुति में उनका मुख्य फोकस स्टार्ट-अप प्रक्रिया में सीए की भूमिका को बदलना था।  उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे अनुपालन पेशेवर से स्टार्ट-अप मेंटर की भूमिका में बदलाव का निरीक्षण करें। उन्होंने किसी भी स्टार्ट अप के बोर्ड को डिजाइन करने के महत्व और इसके मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों को समझाया।

सीए स्वरूपा एस वजलवार, प्रबंध समिति सदस्य ने कार्यक्रम का समन्वय किया, जबकि सीए अक्षय गुलहाने, सचिव ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से सीए दिनेश राठी कोषाध्यक्ष, सीए दीपक जेठवानी विकासा अध्यक्ष, सीए अजय वासवानी, सीए संजय सी अग्रवाल, प्रबंध समिति के सदस्य; 100 से अधिक चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के साथ सीए ओ एस बगडिया, पूर्व अध्यक्ष, नागपुर शाखा उपस्थित थे





Posted in