विश्व मोटापा विरोधी दिवस पर कल संगोष्ठी

Painter: Artist busy on his creative work

Kims-kingsway-hospital

एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज और किम्स-किंग्सवे हॉस्पिटल्स का आयोजन 

25 नवम्बर 2023

नागपुर - किम्स-किंग्सवे हॉस्पिटल्स के सहयोग से एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (एएमएस) 26 नवंबर 2023 को 'विश्व मोटापा विरोधी दिवस' पर तीसरी मंजिल के सभागार, परवाना भवन, किम्स -किंग्सवे हॉस्पिटल्स में शाम 4 से 6 बजे तक मोटापे पर एक संगोष्ठी का आयोजन कर रहा है। यह सुबह 9 बजे से एक दिन तक चलने वाला कार्यक्रम है जिसमें मोटापे के विभिन्न पहलुओं जैसे एटियोलाॅजी, पैथोफिजियोलॉजी, अन्य रुग्ण रोगों के साथ संबंध और चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार में हाल की प्रगति को शामिल किया गया है।

संगोष्ठी में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्लीप एपनिया जैसे विभिन्न विकारों पर मोटापे के प्रभाव और पोषण, चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार में उभरती प्रगति पर उपदेशात्मक व्याख्यान होंगे। मोटे रोगी के मूल्यांकन से लेकर पोषण योजना, कसरत और चिकित्सा उपचार की योजना पर पैनल चर्चा होगी। चिकित्सा संगोष्ठी के बाद जागरूक 2023 का आयोजन किया जाएगा, जो एक संगीतमय सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो उन रोगियों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा जिन्होंने मोटापे को हरा दिया है और खुद को बदल लिया है। 

यह कार्यक्रम पहली बार नागपुर में पुणे के एक कुशल कैलिस्थेनिक्स कलाकार सूरज शहाजी कुरुंद द्वारा कैलिस्थेनिक्स प्रदर्शन को उजागर करेगा और इशिका पौनीकर एक कुशल योग प्रशिक्षक हमें योग के संबंध में मार्गदर्शन करेंगी। प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ मरियम लकड़वाला और शहर के अन्य प्रतिष्ठित आहार विशेषज्ञों द्वारा एक गोलमेज बैठक में विभिन्न वैज्ञानिक आहारों और वजन बढ़ने के दुष्प्रभावों के बारे में चिकित्सकों द्वारा एक पैनल चर्चा की जाएगी और यदि आपका वजन अधिक है तो बीमारी को कैसे दूर रखा जाए। यह कार्यक्रम प्रतिभागियों की वास्तविक जीवन संघर्ष की कहानियों को प्रदर्शित करेगा और जनता को उनके साथ बातचीत करने और प्रेरित होने का अवसर देगा।

एएमएस के अध्यक्ष डॉ. अजय आंबडे,किम्स-किंग्सवे अस्पताल के सलाहकार बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. सुशील लोहिया ने आयोजन कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और एएमएस की सचिव डॉ. अनुराधा रिधोरकर ने चिकित्सा समुदाय और आम जनता से अनुरोध किया कि कार्यक्रम में भाग लें और इसे भव्य रूप से सफल बनाएं। किम्स-किंग्सवे हॉस्पिटल्स के सीओओ डॉ. तुषार गावड ने टीम को शुभकामनाएं दीं और आयोजन की सफलता के लिए अपना पूरा समर्थन दिया और यह भी बताया कि यह संगोष्ठी मोटापे की महामारी से निपटने के लिए एक अग्रणी प्रयास का प्रतिनिधित्व करती है, जो विशेषज्ञों को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और बड़े पैमाने पर समुदाय को एक सार्थक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक साथ लाती है।





Posted in