गांधीबाग सोख्ता भवन पर काॅमर्शियल काॅम्प्लेक्स निर्माण के प्रस्ताव पर करें पुनर्विचार

Painter: Artist busy on his creative work

VTA

विदर्भ टैक्सपेयर्स एसोसिएशन ने मनपा आयुक्त को लिखा पत्र

17 फरवरी 2024

नागपुर - हाल ही में विदर्भ टैक्सपेयर्स एसोसिएशन (वीटीए) को समाचार पत्र के माध्यम जानकारी मिली है कि नागपुर महानगर पालिका (मनपा)  गांधीबाग स्थित सोख्ता भवन की भूमि पर एक 14 मंजिला व्यावसायिक भवन के निर्माण की योजना बना रही है।

सबसे हरा भरा क्षेत्र, काफी घने पेड़ 

विषय की गंभीरता एवं जनहित को ध्यान में रखकर, वीटीए ने अध्यक्ष श्रवणकुमार मालू की अध्यक्षता में कार्यकारिणी मंडल की तत्काल सभा बुलाई। सभा में अध्यक्ष मालू ने सभी सदस्यों को बताया कि मौजूदा गांधीबाग बगीचा सोख्ता भवन सहित कुल 29,350 स्क्वेयर मीटर का है, जबकि मनपा द्वारा प्रस्तावित 14 मंजिला व्यावसायिक भवन गांधीबाग बगीचे के दक्षिण-पश्चिम भाग में करीब 6,350 स्क्वेयर मीटर भूमि पर बनाने की योजना है, जो इस बगीचे का सबसे हरा-भरा क्षेत्र है, जहां काफी सारे घने पेड़ हैं।   

मध्य नागपुर का एकमात्र बगीचा

वीटीए के उपाध्यक्ष हेमंत त्रिवेदी ने कहा कि गांधीबाग बगीचा यह मध्य नागपुर में नागरिकों के लिए उपलब्ध एकमात्र बगीचा है, जिसका सुबह के समय सैर एवं योगा करने वाले नागरिकों द्वारा बडी संख्या में उपयोग किया जाता है तथा इस तथ्य की जाँच किसी भी दिन सुबह के समय की जा सकती है। 

परियोजना पूरा न होने की आशंका

वीटीए के सचिव तेजिंदर सिंग रेणु ने कहा कि बगड़गंज क्षेत्र में हरिहर मंदिर मॉल सहित शहर में पिछली अधूरी पडी मनपा परियोजनाओं की तरह, यह परियोजना भी उसी प्रकार बंद होने का डर पैदा करती है। अधिकतर, केवल ग्राउंड फ्लोर या फर्स्ट फ्लोर ही व्यावसायिक शोरुम्स को आकर्षित करता है तथा ऊपरी मंजिलें खाली रहती हैं । इसका अंदाजा इनकी अन्य परियोजनाओं में हजारों स्क्वेयर फीट मेट्रो फ्लोर एरिया से लगाया जा सकता है, जो सेंट्रल एवेन्यू पर कई मौजूदा इमारतों सहित सिटी सेंटर में भी उपलब्ध है। 

गांधीबाग के बजाय अन्य क‌ई विकल्प 

वीटीए हमेशा से ही विकास के पक्ष में है, परंतु यदि यह परियोजना भी बगड़गंज मॉल जैसे ही बंद हो गई, तो न केवल टैक्सपेयर्स का नुकसान होगा, बल्कि हम एक हरा-भरा क्षेत्र भी खो देंगे। वीटीए की राय में हमारे पास गांधीबाग के निकट ही पुराना पुलिस क्वार्टर एक वैकल्पिक स्थल है तथा हाल ही में लकड़गंज और पांचपावली क्षेत्र में नए पुलिस आवासीय इमारतों का निर्माण किया गया है, अत: गांधीबाग पुलिस क्वार्टर के निवासियों को नई इमारतों में स्थानांतरित कर, इस क्षेत्र का उपयोग व्यावसायिक भवन के लिए किया जाना चाहिए। सोख्ता भवन की भूमि पर पार्किंग प्लाजा का निर्माण हो तो नागरिकों को अधिक सुविधा मिलेगी।

तदनुसार वीटीए ने मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को पत्र भेजकर, बीओटी आधार पर ऐसी किसी भी परियोजना को शुरु करने से पहले, उचित बाजार सर्वेक्षण कर, एक वास्तविक परियोजना रिपोर्ट तैयार करने का अनुरोध करेगा। कार्यकारिणी सभा में वीटीए के निवर्तमान अध्यक्ष जे. पी. शर्मा, कोषाध्यक्ष पवन के. चोपड़ा, सहसचिव द्वय अमरजीत सिंग चावला व राजेश कानूनगो, कार्यकारिणी सदस्यों में साकिब पारेख, गोविंद पटेल, सीए संदीप अग्रवाल, वीरु बालानी, हेमंत शर्मा, प्रतीष गुजराथी, श्रीकांत ओक् व नरेन्द्रपाल सिंग (विक्की) ओसान उपस्थित थे ।





Posted in