प्रशिक्षित और विकसित मानव संसाधन व्यवसाय की सर्वोच्च संपत्ति

Painter: Artist busy on his creative work

VIA

20 फरवरी 2024     1.45 PM 

नागपुर - वीआईए एचआरडी फोरम और एनआईपीएम नागपुर चैप्टर ने संयुक्त रूप से वीआईए ऑडिटोरियम, नागपुर में "बिजनेस एक्सीलेंस जापानी एचआर वे" पर एक सत्र आयोजित किया। विशेषज्ञ वक्ता, नासिक से संचालन, मानव संसाधन और क्यूएमएस प्रबंधन विशेषज्ञ डॉ. दिनेश खिस्ती ने कहा कि जापानी दृढ़ता से मानते हैं कि कर्मचारी उनके व्यवसाय का दिल हैं।  उन्होंने ऐसे जीवंत कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित किया जो संगठनों के विकास की हर पहल में भाग ले सकें।

उन्होंने कहा कि जापान ने 100 से अधिक वर्षों से कई उपकरणों और तकनीकों के साथ लगातार व्यापार विकसित करने का अपना तरीका विकसित किया है।  जापानी कंपनियाँ हमेशा दुनिया भर में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी लागत पर उच्चतम गुणवत्ता वाले सामान और सेवाएँ प्रदान करती हैं।  बिजनेस के जापानी तरीके पर बहुत बड़े शोध हुए हैं और इसे दुनिया भर में अपनाया गया है।  उन्होंने सुझाव दिया कि प्रशिक्षित और विकसित मानव संसाधन किसी भी व्यवसाय की सर्वोच्च संपत्ति है।

उन्होंने आगे उदाहरण देते हुए कहा कि टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम, जिसे लीन मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम के नाम से जाना जाता है, विनिर्माण इकाइयों की गुणवत्ता और उत्पादकता को बढ़ाने और बनाए रखने के सबसे सिद्ध तरीकों में से एक है।  उन्होंने कहा कि टोटल प्रोडक्टिव मेंटेनेंस (टीपीएम) उपकरणों की प्रभावशीलता और दक्षता पर ध्यान केंद्रित करता है और सारे प्लांट इन प्रथाओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जापानी मानते हैं कि गुणवत्ता और ग्राहक अत्यंत महत्वपूर्ण हैं इसलिए उन्होंने इस पर और व्यवसाय के हर चरण पर ध्यान केंद्रित किया है और इसे कुल गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) का नाम दिया है।

सौरभ सिंह ने पुष्प गुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर डॉ. दिनेश खिस्ती का स्वागत किया। एनआईपीएम नागपुर चैप्टर के अध्यक्ष भूपेन्द्र शहाणे ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि आज का विषय प्रासंगिक है और किसी भी उद्योग के विकास और स्वस्थ वातावरण के लिए सर्वोत्तम मानव संसाधन प्रथाएं जरूरी हैं।  वीआईए एचआरडी फोरम के सह-अध्यक्ष डॉ. सुरेश पांडिलवार ने सत्र का सारांश दिया और धन्यवाद ज्ञापित किया। एचआरडी फोरम की संयोजक नीलम बोवाडे ने कार्यवाही का संचालन किया। कार्यक्रम में वीआईए की संयुक्त सचिव डॉ. अनिता राव, आरसी प्लास्टो टैंक्स एंड पाइप्स, ल्यूपिन लिमिटेड, एमएंडएम, लॉयड्स मेटल्स, सीम्स हॉस्पिटल, मानस एग्रो, जिम लैब, एल्केम साउथ एशिया, जीएच रायसोनी, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, डिफ्यूजन इंजीनियरिंग, पी वी टेक्सटाइल्स, एचआर पेशेवर और प्रबंधक शामिल हुए।





Posted in