बीडब्ल्यू एलपीजी के साथ कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम का गठजोड़

Painter: Artist busy on his creative work

Confidence-group

जाइंट वेंचर काॅन्फिडेंस पेट्रोलियम के लिए मील का पत्थर- नितिन खारा

21 फरवरी 2024            4.25 PM 

नागपुर -  विकास में अग्रणी भारत की महत्वपूर्ण अग्रणी एलपीजी-सीएनजी कंपनियों में से एक, कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम इंडिया लिमिटेड और नॉर्वे-सूचीबद्ध बीडब्ल्यू एलपीजी, एक अग्रणी एलपीजी शिपिंग और एलपीजी ट्रेडिंग कंपनी, एलपीजी टर्मिनल बेसिक टर्मिनल और डाउन-स्ट्रीम ऑपरेशन को मजबूत करने के लिए अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को जोड़ते हुए एकत्रित हो गए हैं। कॉन्फिडेंस ग्रुप एक पूरी तरह से इंटीग्रेटेड एलपीजी और सीएनजी कंपनी है, जिसकी स्थापना 1993 में पूरे भारत में प्रत्येक नागरिक तक,वाणिज्यिक इकाई तक हरित और स्वच्छ ईंधन तक पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की गई थी। यह समूह औद्योगिक, ऑटोमोबाइल और घरेलू खुदरा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ एलपीजी उद्योग में भारत के प्रमुख निजी खिलाड़ियों में से एक बन गया है। कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की एलपीजी बॉटलिंग कंपनी है, जो 68+ बॉटलिंग संयंत्रों का संचालन करती है और देश-भर में  250+ ऑटो एलपीजी डिस्पेंसिंग स्टेशनों के नेटवर्क का संचालन करती है।

कंपनी अपने ब्रांड "गोगैस" के तहत पैक्ड एलपीजी की खुदरा बिक्री 2000+ डीलरों के नेटवर्क के माध्यम से करती है।अपने व्यवसाय का विस्तार करते हुए, सीपीआईएल गेल (GAIL) के साथ साझेदारी में बैंगलोर में लगभग 35 सीएनजी स्टेशनों के साथ सीएनजी व्यवसाय में उतर रहा है।यह अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से 3 सीएनजी सिलेंडर मैनुफैक्चरिंग यूनिट्स का संचालन करती है। पूरे भारत में परिवहन के लिए 600+ एलपीजी वाहनों के अपने खुद के बेड़े का प्रबंधन करता है। कॉन्फिडेंस ग्रुप ने हाल ही में नागपुर में हाईटेक जर्मन टेक्नोलॉजी टाइप 4 हाई प्रेशर सिलेंडर निर्माण इकाई की अपनी आगामी परियोजना की घोषणा की है।

बीडब्ल्यू एलपीजी 46 वीएलजीसी और 2 मीडियम गैस कैरियर के फ्लीट के साथ  3 मिलियन सीबीएम से अधिक की कुल क्षमता के साथ वेरी लार्ज गैस कैरियर्स (वीएलजीसी) का दुनिया का सबसे बड़ा मालिक और ऑपरेटर है।बीडब्ल्यू एलपीजी इंडिया, बीडब्ल्यू एलपीजी की   सहायक कंपनी और 2017 में स्थापित, भारत की सबसे बड़ी   मालिक और भारत- ध्वजांकित वीएलजीसी की ऑपरेटर है। यह भारत के लगभग 20% एलपीजी  आयात को संभालता है और देश में लगभग 30% टाइम चार्टर बाजार पर नियंत्रण रखता है।बीडब्ल्यू एलपीजी  बीडब्ल्यू ग्रुप का हिस्सा है, जो एक अग्रणी  वैश्विक समुद्री  कंपनी है जो शिपिंग, फ्लोटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, गहरे पानी के तेल और गैस उत्पादन और नई टिकाऊ प्रौद्योगिकियों में शामिल है।बीडब्ल्यू तेल, गैस और सूखी वस्तुओं का परिवहन करने वाले 490 से अधिक जहाजों के बेड़े को नियंत्रित करता है, इसके 200 एलएनजी और एलपीजी जहाज दुनिया में सब से बड़ा गैस बेड़ा है।

कॉन्फिडेंस ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नितिन खारा ने कहा, 'हम बीडब्ल्यू एलपीजी के साथ इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम और कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम में निवेश की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। यह सहयोग कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि हम भारत के एलपीजी टर्मिनल इंफ्रास्ट्रक्चर और लगातार    बढ़ते डाउन-स्ट्रीम ऑपरेशन में अपनी स्थिति मजबूत करते हैं। हम एक उपयोगी साझेदारी की आशा करते हैं जो हमारे हित धारकों के लिए मूल्य बढ़ाएगी और पारस्परिक सफलता को बढ़ावा देगी।'

बीडब्ल्यू एलपीजी के उपाध्यक्ष और कॉर्पोरेट विकास प्रमुख इवर बातविक ने कहा,'कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम की घरेलू एलपीजी उद्योग में एक शानदार उपस्थिति है, जबकि बीडब्ल्यू एलपीजी के पास वैश्विक एलपीजी शिपिंग और व्यापार में गहरा अनुभव है।कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम की स्थानीय ताकत के बीच तालमेल और बीडब्ल्यू एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय पहुंच दोनों पक्षों के लिए विकास पथ में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण है। हमने भारत में 3000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है और हम एक बढ़ती अर्थव्यवस्था में अपनी उपस्थिति को और भी गहरा करने की योजना बना रहे हैं। बीडब्ल्यू एलपीजी और कॉन्फिडेंस ने ऑनशोर एलपीजी आयात इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए भारत में 'बीडब्ल्यू कॉन्फिडेंस एंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड'  (बीडब्ल्यू कॉन्फिडेंस) नामक एक संयुक्त उद्यम की स्थापना की है।

संयुक्त उद्यम ने भारत की सबसे बड़ी क्रायोजेनिक एलपीजी भंडारण सुविधाओं में से एक को विकसित करनेके लिए गणेश बेंजोप्लास्ट (जीबीएल) के साथ जेएनपीटी, मुंबई में अपनी पहली परियोजना पहले ही शुरू कर दी है और भारत में एलपीजी की आपूर्ति का समर्थन करने के लिए भविष्य के विकास की परिकल्पना की है।बीडब्ल्यू एलपीजी ने इक्विटी शेयरों के प्रेफ्रेंशियल आवंटन के माध्यम से कॉन्फिडेंस में 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश भी किया है।ये शेयर पूरी तरह से इशूड आधार पर कॉन्फिडेंस की जारी और पेड अप शेयर पूंजी का 8.50% होंगे।यह निवेश कॉन्फिडेंस का समर्थन करेगा क्योंकि यह एलपीजी डाउन-स्ट्रीम एसेट में अपनी क्षमता का विस्तार करेगा।

कॉन्फिडेंस अपने मौजूदा 68+ एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के बुनियादी ढांचे को 100 तक विस्तारित करके और तीन साल की अवधि के भीतर 200 सीएनजी स्टेशनों के साथ 500 ऑटो एलपीजी डिस्पेंसिंग स्टेशनों को जोड़कर भविष्य में पर्याप्त वृद्धि का प्लान करता है।इन विस्तारों के साथ, सीपीआईएल की योजना आने वाले 3 वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये का   राजस्व हासिल करने की है। यह रणनीतिक निवेश और बुनियादी ढांचा विकास खुदरा विस्तार के माध्यम से 5000 से अधिक छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमियों को तैयार करेगा और 50,000 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।सम्मेलन की अध्यक्षता नितिन खारा (कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम इंडिया लिमिटेड के सीएमडी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) ने की इवर बटविक (उपाध्यक्ष और कॉर्पोरेट विकास प्रमुख बीडब्ल्यू एलपीजी), गौरव भाटिया (प्रबंध निदेशक, बीडब्ल्यू ग्लोबल यूनाइटेड एलपीजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, साइमन हिल (उपाध्यक्ष, बीडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर)। राजश्री तेल्हारकर (बिजनेस हेड पैक्ड एलपीजी), साई गणेश (उपाध्यक्ष), प्रीति भाभडा (कंपनी सेक्रेटरी) उपस्थित थे।





Posted in