नागपुर मेट्रो ने आज मनाई अपनी 10वीं वर्षगांठ

Painter: Artist busy on his creative work

Maha-Metro

2025 तक 8 किलोमीटर मार्ग पर मेट्रो ट्रेन चलाने का मानस : श्रावण हार्डीकर 

21 फरवरी 2024              7.35 PM   

नागपुर - नागपुर मेट्रो की 10 वीं वर्षगांठ आज मेट्रो भवन में मनाई गई। नागपुर मेट्रो के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में महा मेट्रो द्वारा कई खेलों का आयोजन किया गया था। इस दौरान सभी खिलाड़ियों को पुरस्कार तथा मेट्रो कर्मचारियों को प्रबंध निदेशक श्रावण हार्डीकर द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए । इस अवसर पर महा मेट्रो के निदेशक (स्ट्रेटेजिक प्लानिंग) अनिल कोकाटे, निदेशक (वित्त) हरेंद्र पांडे, निदेशक (परियोजना) राजीव त्यागी नागपुर और पुणे मेट्रो के वरिष्ठ और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हार्डीकर ने कहा कि नागपुर मेट्रो ने 10 साल की अवधि में कई कीर्तिमान स्थापित कर अच्छा कार्य किया है और इसके लिए पूरी मेट्रो टीम प्रशंसा की पात्र है।उन्होंने कहा कि आज का दिन नागपुरवासियों की हमारे प्रति आस्था और शुभकामनाओं के कारण अधिक महत्वपूर्ण है। शुरुआत में मेट्रो में यात्रियों की संख्या 40,000 थी लेकिन आज वही संख्या 80,000 हो गयी है। लेकिन इतना काफी नहीं है,नागपुर शहर में 9 लाख परिवार रहते हैं और यदि प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति मेट्रो से यात्रा करता है तो मेट्रो का लक्ष्य हासिल हो जाएगा यह विचार इस दौरान व्यक्त किए ।

उन्होंने कहा कि मेट्रो फेज 2 का काम शुरू हो चुका है और 2025 के अंत तक 8 किलोमीटर मार्ग पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का मानस है। हार्डीकर ने यह भी कहा कि मेट्रो में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है और यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही हेड-वे (एक स्टेशन से निकलने वाली दो मेट्रो ट्रेनों के बीच का समय) साढ़े सात मिनट करने का प्रयास किया जा रहा है। मैं शुरू से ही महा मेट्रो रेल परियोजना से जुड़ा रहा हूं और मैंने इस परियोजना को करीब से देखा है। नागपुर मेट्रो फ़ेज 2 को नया चैतन्य प्राप्त हुआ है और इसे रिकॉर्ड समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। स्थापन दिवस पर देश की सर्वश्रेष्ठ मेट्रो बनने का संकल्प प्रबंध निदेशक ने निर्धारित किया ।

यदि प्रोजेक्ट पर काम करते समय सही प्लानिंग की जाए तो भविष्य में कोई रुकावट नहीं आएगी और काम तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नागपुर मेट्रो रेल चरण-1 का काम पूरा हो चुका है और अब दूसरे चरण के काम पर ध्यान देने का समय है। सभी जन प्रतिनिधियों के सहयोग से हमें काम पूरा करने में मदद मिली है और नागरिकों का हमारे प्रति विश्वास भी महत्वपूर्ण है। नागपुर और पुणे मेट्रो रेल परियोजना ने महा मेट्रो के काम को सर्वश्रेष्ठ संगठन के रूप में दर्ज किया है।

2014

•  21 अगस्त 2014 नागपुर मेट्रो रेल परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमिपूजन 

2015 से 2023 के घटनाक्रम पर एक नजर:

• 18 फरवरी 2015: नागपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन

• 23 जनवरी 2017: नागपुर मेट्रो का महा मेट्रो में रूपांतरण 

• 30 सितंबर, 2017: नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का ट्रायल रन और महा कार्ड लॉन्च

• 21 अप्रैल 2018: एयरपोर्ट साउथ से खापरी के बीच जॉय राइड प्रारंभ 

• 8 जनवरी, 2019 : राज्य सरकार ने 11216 करोड़ रुपये की लागत वाली नागपुर मेट्रो की द्वितीय चरण  मेट्रो परियोजना को मंजूरी दी।

• 7 मार्च 2019 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागपुर मेट्रो ऑरेंज लाइन (खापरी से सीताबर्डी इंटरचेंज) के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री मुख्य रूप से देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत अन्य मंत्री मौजूद थे।

• 28 जनवरी 2020 : मुख्यमंत्री  उद्धव ठाकरे द्वारा एक़्वा लाइन का लोकार्पण किया गया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हरदीप सिंह पुरी सहित अन्य मंत्री मुख्य रूप से उपस्थित थे।

• 13 नवंबर, 2020 : वर्धा मार्ग पर डबल डेकर फ्लाईओवर का उद्घाटन किया गया आयोजन में मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास, भारत सरकार, राज्य के गृह मंत्री, पालक मंत्री उपस्थित थे।  

• 1 फरवरी, 2021 - लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा नागपुर मेट्रो द्वितीय चरण और नासिक मेट्रो नियो परियोजना क्रमशः 5976 करोड़ रुपये और 2092 करोड़ रुपये की घोषणा।  

• 20 अगस्त 2021- 1.6 किलोमीटर लंबे सीताबर्दी-जीरो माइल स्टेशन-कस्तूरचंद पार्क स्टेशन और फ्रीडम पार्क का उद्घाटन। इस कार्यक्रम में तत्कालीन मुख्यमंत्री  उद्धव ठाकरे और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर (वीडियो लिंक के माध्यम से) कार्यक्रम में शामिल हुए । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के तत्कालीन शहरी विकास, लोक निर्माण (लोक निर्माण) मंत्री  एकनाथ शिंदे, नागपुर जिले के पालक मंत्री डॉ. नितिन राउत, पशुपालन, डेयरी विकास, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री  सुनील केदार, विपक्ष के नेता, महाराष्ट्र विधान सभा  देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए।

• 11 जनवरी, 2022 -  महा मेट्रो औरंगाबाद शहर के फ्लाईओवर के लिए डीपीआर तैयार करने की मौखिक मंजूरी 

• 4 फरवरी, 2022 - महा मेट्रो ने गद्दीगोदाम (गुरुद्वारा) में रेलवे ट्रैक पर 800 टन का ढांचा स्थापित किया गया। 

• 10 जुलाई 2022 - महा मेट्रो और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा वर्धा मार्ग पर डबल डेकर पुल और उस पर तीन मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दर्ज किया गया था। इन दोनों संस्थाओं ने  महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित और  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएचएआई) के राजीव अग्रवाल को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया।

• 6 सितंबर 2022 - नागपुर मेट्रो को मीडिया क्षेत्र की प्रसिद्ध संस्था जियो स्पैटियल वर्ल्ड से 'एक्सीलेंस मेट्रो प्रोजेक्ट अवार्ड' मिला। वीके सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री द्वारा प्रदान किया गया था।

• 7 दिसंबर 2022 - वर्धा रोड डबल डेकर वाया-डक्ट ने पूरी दुनिया में मेट्रो रेंज में सबसे लंबे डबल डेकर के रूप में प्रतिष्ठित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया। लंदन मुख्यालय वाले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के सह-न्यायिक ऋषि नाथ ने डॉ. दीक्षित को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

• 11 दिसंबर 2022 - महा मेट्रो की नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के सेंट्रल एवेन्यू और कामठी मार्ग पर मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया और इसी दिन नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज-2 का शिलान्यास भी किया गया ।





Posted in