चार्टर्ड अकाउंटेंट और बैंक आर्थिक विकास के लिए वित्त में सहयोग कर रहे : आशीष कुमार चतुर्वेदी, डीजीएम, पीएनबी

Painter: Artist busy on his creative work

ICAI

1 अप्रेल 2024             7.35 PM 
नागपुर - चार्टर्ड अकाउंटेंट और बैंक आर्थिक विकास के लिए फाइनेंस में सहयोग करते हैं, यह बात पंजाब नेशनल बैंक, किंग्सवे नागपुर सर्कल के डीजीएम आशीष कुमार चतुर्वेदी ने होटल सेंटर प्वाइंट रामदासपेठ  में आईसीएआई की डब्ल्यूआईआरसी की नागपुर शाखा द्वारा आयोजित बैंक शाखा ऑडिट पर सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही। उन्होंने बहुत ही उपयुक्त तरीके से विभिन्न क्षेत्रों पर बात करते हुए सभा को संबोधित किया, जिन पर एक ऑडिटर को वैधानिक बैंक शाखा ऑडिट करते समय ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग व्यवसाय के चार स्तंभ बिजनेस ग्रोथ, ग्राहक सेवा, प्रौद्योगिकी और नियामक अनुपालन हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विनियामक अनुपालन बैंकिंग प्रणालियों के लिए प्राथमिकता बन गया है और इसलिए प्रबंधन और सरकार को सूचित करने में लेखा परीक्षकों की एक बड़ी भूमिका है कि विभिन्न वैधानिक दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है या नहीं। ऑडिट को प्रभावी और निर्बाध तरीके से पूरा करने के लिए उन्होंने लेखा परीक्षकों को बैंक के पूर्ण सहयोग के बारे में आश्वासन दिया।

नागपुर शाखा के अध्यक्ष सीए अक्षय वी गुल्हाने ने कार्यक्रम के सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और कहा कि देश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से बैंकिंग क्षेत्र पर निर्भर करती है और इसलिए यह आवश्यक है कि बैंकिंग क्षेत्र के वित्तीय स्वास्थ्य की समय-समय पर समीक्षा की जानी चाहिए। इसलिए एक प्रैक्टिसिंग चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए बैंक ऑडिट सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं। उन्होंने कहा कि यह सेमिनार सदस्यों को अपने ऑडिट कार्यों को पूरी व्यावसायिकता के साथ लगन से करने में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि ऑडिट से निश्चित रूप से बैंक को अनुपालन में मदद मिलेगी।

पुणे के विद्वान वक्ता सीए महेश्वर मराठे ने एमएसएमई और अन्य क्षेत्रों को अग्रिम विषय पर बात की, जिसमें उन्होंने उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल किया, जिन पर ऑडिटर को अपनी टिप्पणियों में बहुत विशिष्ट होने की आवश्यकता है और इन रिपोर्टों को अंतिम रूप देते समय केंद्रीय ऑडिटर द्वारा लेखा परीक्षण बहुत गंभीरता से संदर्भित किया जाता है। 

मुंबई से सीए नितांत त्रिलोकेकर ने सीबीएस (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) वातावरण में काम करने के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बात की, जिसमें बैंक अपने रिकॉर्ड और खाते डिजिटल रूप से बनाए रखते हैं। उन्होंने सदस्यों को विभिन्न कमांड और मेनू के बारे में जानकारी दी, जिसके माध्यम से ऑडिटर सीबीएस से रिपोर्ट ले सकते हैं और प्रभावी ऑडिट प्रक्रियाओं के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सीबीएस, इसके विभिन्न मॉड्यूल, कमांड और मेनू को जानने से ऑडिट को तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में मदद मिलेगी।

मुंबई से सीए सचिन अम्बेकर ने आईआरएसी मानदंडों और एनपीए वर्गीकरण पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने एनपीए के ऑडिट को लेकर बैंक की अपेक्षाओं के बारे में सदस्यों को बताया। उन्होंने विभिन्न प्रकार के एनपीए के ऑडिट और रिपोर्टिंग की आवश्यकताओं पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने विभिन्न स्थितियों को कवर किया जिनमें आय पहचान और परिसंपत्ति वर्गीकरण भिन्न होते हैं और तदनुसार एक लेखा परीक्षक को समझने और रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है।

मुंबई से सीए अभय कामत ने एलएफएआर में किए गए विभिन्न बदलावों और इसके परिणामस्वरूप ऑडिट दायरे में बदलाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मेमोरेंडम ऑफ चेंजेस (एमओसी) के संबंध में केंद्रीय वैधानिक लेखा परीक्षकों की अपेक्षाओं के बारे में भी बात की।सीए मकरंद जोशी, सीए महेश राठी, सीए अश्विनी अग्रवाल एवं सीए साकेत बगड़िया सभी पूर्व अध्यक्षों ने तकनीकी सत्र अध्यक्ष के रूप में संबंधित तकनीकी सत्र की अध्यक्षता की।

उद्घाटन सत्र का संचालन पूर्व अध्यक्ष सीए जितेंद्र सगलानी ने किया, उपाध्यक्ष सीए दिनेश राठी, सीए स्वरूपा वज़लवार, सचिव, सीए  दीपक जेठवानी, कोषाध्यक्ष एवं सीए तृप्ति भट्टड़, अध्यक्ष विकासा ने तकनीकी सत्रों का समन्वय किया।इस अवसर पर प्रमुख रूप से  सीए अनिरुद्ध शेनवई, सीए राजेश खानज़ोडे, सीए ओएस बगड़िया, सीए मिलिंद पटेल, सीए संदीप जोतवानी, सीए सुरेन दुरगकर सीए जुल्फेश शाह, सीए स्वप्निल अग्रवाल, सीए कीर्ति अग्रवाल, सीए किरीट कल्याणी नागपुर शाखा के पूर्व अध्यक्ष और 250 से अधिक सीए सदस्य उपस्थित थे।




Posted in