ग्राहक की क्रेडिट योग्यता तय करने के लिए सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण-सीए अक्षय गुल्हाने

Painter: Artist busy on his creative work

ICAI

17 म‌ई 2024        2.20 PM 


नागपुर - आईसीएआई नागपुर शाखा (डब्ल्यूआईआरसी) ने आईसीएआई भवन, धंतोली नागपुर में सिबिल स्कोर कैसे सुधारें,इस विषय पर सेमिनार का आयोजन किया। शहर के संकाय सीए विशाल खियानी ने सिबिल स्कोर कैसे सुधारें, इस पर विस्तार से बताया। इससे पहले नागपुर शाखा के अध्यक्ष सीए अक्षय वी गुल्हाने ने नागपुर शाखा द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आप कुछ ऋण लेकर अपना सिबिल स्कोर बढ़ा सकते हैं जिसमें सुरक्षित और व्यक्तिगत ऋण का मिश्रण शामिल हो सकता है। सिबिल स्कोर सुधारने के लिए गाइड देखें।

जब आप कर्ज लें तो उसे सफलतापूर्वक चुकाएं, इससे आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा। एक स्वस्थ क्रेडिट मिश्रण बनाए रखें एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए लंबी और छोटी अवधि के सुरक्षित ऋण (जैसे होम लोन, ऑटो लोन) और असुरक्षित ऋण (जैसे पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड) का सही संयोजन रखना बेहतर है। वक्ता के रूप में सीए विशाल खियानी ने अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें विषय पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि  सिबिल स्कोर ऋणदाताओं को क्रेडिट उपयोग और ऋण पुनर्भुगतान व्यवहार के पिछले पैटर्न के माध्यम से आपके क्रेडिट इतिहास में आवश्यक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

सिबिल स्कोर 3 अंकों की संख्या है जो इस संभावना को दर्शाती है कि कोई उपभोक्ता अगले बारह महीनों की अवधि में डिफॉल्ट करेगा।सिबिल स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट का उद्देश्य रिपोर्टिंग में पारदर्शिता, तुलनीयता और विश्वसनीयता को बढ़ाना है, जिससे वित्तीय संस्थानों को उधारकर्ताओं को विशेष फंडिंग पर सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके। सिबिल स्कोर पर सेमिनार में आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों की विस्तृत श्रृंखला और सिबिल रिपोर्ट में जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल की गई।

इसमें हमारे सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के लिए उठाए जाने वाले कई कदमों पर व्यावहारिक अंतर्दृष्टि पर चर्चा की गई। सेमिनार में हार्ड और सॉफ्ट इंक्वायरी और क्रेडिट स्कोर पर इसके प्रभाव के बारे में भी चर्चा की गई। इसमें वाणिज्यिक सिबिल रिपोर्ट यानी सीएमआर के बारे में भी विस्तार से बताया गया है जिसका उपयोग वाणिज्यिक उधारकर्ता के लिए किया जाता है।

कार्यक्रम का संचालन सीए दिनेश राठी, उपाध्यक्ष ने किया एवं सीए सचिव स्वरूपा वजलवार ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर सीए दीपक जेठवानी, कोषाध्यक्ष, सीए तृप्ति भट्टड, अध्यक्ष विकासा और 60 से अधिक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी उपस्थित थे। ।




Posted in