वित्तीय बाजारों पर सम्मेलन संपन्न

Painter: Artist busy on his creative work

ICAI

12 जून 2024                      3.35 PM 

नागपुर - वित्तीय बाजार और निवेशक संरक्षण समिति, आईसीएआई ने वित्तीय बाजार पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया और आईसीएआई नागपुर शाखा (डब्ल्यूआईआरसी) ने वनमती ऑडिटोरियम नागपुर में मेजबानी की,जिसमें बीएसई के प्रमुख लिस्टिंग एवं बिजनेस डेवलपमेंट सीए गिरीश जोशी मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सेबी द्वारा की गई विभिन्न पहलों और चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने आगे कहा कि भारत शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने का लक्ष्य हासिल कर रहा है

सीए दुर्गेश काबरा, सीसीएम और अध्यक्ष, वित्तीय बाजार और निवेशक संरक्षण समिति, आईसीएआई मुख्य वक्ता थे, उन्होंने कहा कि वित्तीय बाजारों में कोई भी स्थान या प्रणाली शामिल है जो खरीदारों और विक्रेताओं को बांड, इक्विटी, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं सहित वित्तीय उपकरणों का व्यापार करने का साधन प्रदान करती है, और डेरिवेटिव वित्तीय बाज़ार उन लोगों के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करते हैं जिन्हें पूंजी की आवश्यकता है और जिनके पास निवेश करने के लिए पूंजी है। पूंजी जुटाना संभव बनाने के अलावा, वित्तीय बाजार प्रतिभागियों को जोखिम स्थानांतरित करने (आम तौर पर डेरिवेटिव के माध्यम से) और वाणिज्य को बढ़ावा देने की अनुमति देते हैं।

इससे पहले नागपुर शाखा के अध्यक्ष सीए अक्षय वी गुल्हाने ने अपनी टिप्पणी में सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का सम्मान किया और उनका स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वित्तीय बाजारों में बाजार, उत्पाद और मूल्य जोखिमों की एक श्रृंखला शामिल होती है, जिसके लिए जोखिमों की पहचान, निगरानी, माप और नियंत्रण में मदद के लिए नीतियां और प्रक्रियाएं विकसित की जाती हैं। डोड-फ्रैंक अधिनियम (डीएफए) ने वित्तीय बाजारों में कई उत्पाद, बाजार और बुनियादी ढांचे में बदलाव किए। एक के लिए, डीएफए डेरिवेटिव बाजारों के नए और संशोधित विनियमन को संचालित करता है। इसके अलावा, वोल्कर नियम मालिकाना व्यापार और कवर किए गए फंड में निवेश पर डीएफए प्रतिबंध लागू करता है।

यहाँ ज़ी बिज़नेस के प्रधान संपादक अनिल सिंघवी ने दर्शकों के साथ अपना धन सृजन मंत्र साझा किया। उन्होंने कहा कि निवेशकों को छोटे और मिडकैप शेयर खरीदने चाहिए और उन्हें अगले पांच साल तक अपने पास रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि कई घटनाएं हैं जो शेयर बाजारों को प्रभावित करती हैं लेकिन सबसे बड़ी घटना लोकसभा चुनाव है जो पहले ही बीत चुकी है, इसलिए अब निवेशकों को आगे देखना चाहिए और उन विषयों या क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए जो उन्हें पसंद हैं और जिन पर उन्हें भरोसा है। ज़ी बिज़नेस की वरिष्ठ पत्रकार सीए नेहा आनंद और सीए वैभव सांघवी ने मंच साझा किया। उनका नागपुर शाखा के अध्यक्ष सी.ए. अक्षय वी गुल्हाने ने स्वागत किया ।

यहाँ क्षेत्रीय परिषद सदस्य अभिजीत केलकर ने व्यावसायिकता में सुधार के लिए ज्ञान और कौशल को निरंतर अद्यतन करने पर जोर दिया। उन्होंने शाखा द्वारा नियोजित सभी आगामी और प्रासंगिक कार्यक्रमों के लिए भी शाखा की सराहना की।

प्रख्यात वक्ता सीए विक्रम कोठारी, मुंबई, सीए अनुराग गोयल, मुंबई, सीए रुचि शुक्ला, मुंबई, सीए आशीष बाहेती, पुणे, सीए निपुण मेहता, मुंबई, सीए किशोर ओस्तवाल, मुंबई, सीए गौरव जैन, मुंबई ने वित्तीय बाजार विषय पर विचार-विमर्श किया।

कार्यक्रम का संचालन सीए दिनेश राठी, उपाध्यक्ष ने किया एवं तकनीकी सत्रों का समन्वय सीए जितेंद्र सगलानी, पूर्व अध्यक्ष, सीए दीपक जेठवानी, कोषाध्यक्ष, सीए तृप्ति भट्टड, अध्यक्ष WICASA द्वारा किया गया। सीए सचिव स्वरूपा वज़लवार ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सीए जयदीप शाह, पूर्व अध्यक्ष, आईसीएआई और सीए ओ. एस. बागड़िया, सीए जुल्फेश शाह, सीए स्वप्निल अग्रवाल, सीए किरीट कल्याणी, पूर्व अध्यक्ष और 400 से अधिक प्रतिभागी  उपस्थित थे।




Posted in