बार-बार बिजली गुल से व्यापार उद्योग को हो रहा नुकसान

Painter: Artist busy on his creative work

NVCC

25 अप्रेल 2024        1.05 PM 

एनवीसीसी का एम‌एस‌ईडीसीएल को प्रतिवेदन 

नागपुर - विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर ऑफ काॅमर्स के उपाध्यक्ष फारूखभाई अकबानी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने MSEDCL के मुख्य अभियंता दिलीप दोड़के को नागपुर के शहरी व ग्रामीण एरिया में नियमित बिजली शुरू रखने अन्य समस्याओं के लिए प्रतिवेदन दिया। अकबानी ने मुख्य अभियंता को बताया कि वर्तमान में नागपुर शहर और आस-पास के ग्रामीण इलाकों में प्रतिदिन इलेक्ट्रिक लाइन बार-बार ट्रिप हो रही है। एक तरफ तो गर्मी का सीजन शुरू हो गया है, बच्चों के स्कूल की छुट्टियां लग गई हैं, जिससे कूलर और एसी के कारण पाॅवर लोड बढ़ जाता है। आजकल उद्योग एवं व्यवसाय में अधिकतर कार्य कम्प्यूटर पर होता है। बार-बार लाइन ट्रिप होने से घरेलू और कार्यालयों के इलेक्ट्रानिक उपकरण खराब होने का खतरा बढ़ गया है जिससे व्यापारियों एवं आम जनमानस को आर्थिक नुकसान तो होगा ही साथ उन्हें दस्तावेजों का भी नुकसान होगा। 

इसके साथ ही वर्तमान में शादी एवं कई त्यौहार का सीजन है जिससे बाजारों में देर रात तक ग्राहकी रहती है। यदि इसी तरह बार-बार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई की समस्या रही तो चोरी होने का खतरा भी बढ़ गया है। जल्द ही बरसात का मौसम भी शुरू हो जाएगा, यदि इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई की व्यवस्था व रखरखाव में सुधार नहीं किया गया तो बारिश में बिजली की समस्या और अधिक विकराल हो सकती है।

उन्होंने दोड़के को बताया कि मेयो हाॅस्पिटल से लेकर सुनिल होटल तक रोड़ चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है। वहां की बिजली की केबलिंग अंडरग्राउंड की जानी चाहिए तथा ग्रामीण इलाकों में इंड्रस्टीज के आसपास के फीडरों पर भी ओवरलोड हो रहा है। अतः वहां भी ज्यादा से ज्यादा सर्विस स्टेशन बनाए जाने चाहिए तथा फीडरों की सही व्यवस्था व रखरखाव पर विशेष ध्यान देकर बिजली सप्लाई की व्यवस्था भी सुचारू कराये जिसके कारण शहरी व ग्रामीण इलाकों में बिजली बार-बार गुल की समस्या से छुटकारा मिले तथ व्यापारियों एवं उद्योगों के साथ-साथ आमजनता आर्थिक एवं MSEDCL को राजस्व का भी नुकसान न हो।

MSEDCL के प्रशासकीय अधिकारी  दिलीपजी दोड़के ने चेंबर के प्रतिनिधि मंडल द्वारा बिजली की समस्याओं दिए गए सुझावों को ध्यान से सुना और कहा कि उनके विभाग की हमेशा कोशिश रहती है बिजली ग्राहकों को विभाग से कोई असुविधा न हो। अंडरग्राउंड केबलिंग करने के लिए अन्य सरकारी विभागों की भी मंजूरी लेनी होती है, फिर भी वे मेयो हाॅस्पिटल से लेकर सुनिल होटल तक अंडरग्राउंड केबलिंग के लिए अन्य विभागों से चर्चा करेंगे। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि वे फीडरों की ओवरलोडिंग एवं उनके रखरखाव पर बिजली विभाग की ओर से व्यापारियों एवं जनता को सुविधांए उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास करेंगे। 

इस अवसर पर चेंबर कार्यकारणी सदस्य गजानंद गुप्ता, मनोज लटुरिया एवं हुसैन अजानी उपस्थित थे। यह जानकारी प्रेस विज्ञप्ति द्वारा उपाध्यक्ष फारूकभाई अकबानी ने दी।





Posted in